Thursday, May 9th, 2024

RGPV की डिग्री में जुड़ेगी IIT-NIT के प्रोजेक्ट

पेटेंट की फीस नहीं देने पर लाइसेंस फीस पर होगी आरजीपीवी की पचास फीसदी हिस्सेदारी

भोपाल
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आज कार्यपरिषद की बैठक आयोजित की गई। इसमें डिग्री और डिप्लोमा विद्यार्थियों के लिए खास निर्णय लिए गए हैं। इसमें विद्यार्थी की रिसर्च को पेंटेंट की फीस आरजीपीवी जमा करेगा। वहीं आरजीपीवी विद्यार्थी आईआईटी और एनआईटी में प्रोजेक्ट करने वाले विद्यार्थियों के क्रेडिट डिग्री में जोड़ी जाएंगी।

आरजीपीवी की ईसी में करीब डेढ़ दर्जन बिंदुओं पर चर्चा हुई। इसमें खास एक दर्जन मुद्दे विद्यार्थियों के लिए रखे गए। इसमें आरजीपीवी का जवाहरलाल प्रौद्योगिकी विवि हैदराबाद की साझेदारी का फायदा विद्यार्थियों को मिलेगा। प्रदेश के किसी भी कालेज से इंजीनियरिंग करने वाले विद्यार्थी को हैदराबाद में एमटेक और पीएचडी के लिए कोर्सवर्क कर पाएंगे। इसी तरह जवाहरलाल विवि केविद्यार्थी आरजीपीवी में एक्सचैंज का फायदा लेकर एमटेक और पीएचडी कर पाएंगे। वहीं बीटेक करने वाले विद्यार्थी के प्रोजेक्ट आईआईटी और एनआईटी में सिलेक्ट हो जाते हैं, तो वहां जहाकर प्रोजेक्ट पर वर्क कर पाएंगे। इस दौरान उनको मिलने वाले क्रेडिट को आरजीपीवी विद्यार्थी की डिग्री में जोड़ेगा।  

आरजीपीवी में रिसर्च पर काफी जोरों पर वर्क चल रहा है। इसमें किसी गरीब विद्यार्थी की रिसर्च पेंटेंट कराना चाहता है, तो आरजीपीवी उसकी फीस काभुगतान करेगा। रिसर्च में विद्यार्थी लाइसेंस फीस लेते है, तो उसमें आरजीपीवी की पचास फीसदी हिस्सेदारी होगी। बैठक में एमटेक बायोटेक्नालाजी का सिलेबस अप्रुव कर दिया गया है। पालीटेक्निक के नये सिलेबस को भी अप्रूव कर दिया गया है। इसमें विद्यार्थी आउटकम बेस्ड एजुकेशन के तहत डिप्लोमा करेंगे। इसके साथ आरजीपीवी आनर्स के साथ स्पेलाईजेशन की डिग्री की स्वीकृति मिल गई है। अब आरजीपीवी अपने अधिनियम में संशोधन करेगा। वहीं सबंद्धता केलिए नये नियमों को पास कर दिया गया है।

मिलेगी ई-लर्निंग का फायदा
आरजीपीवी ई-लर्निंग के लिए टेंडर निकालकर स्टूडियो तैयार कराएगा। इसमें आरजीपीवी सिर्फ प्रोफेसर और स्टडी मटेरियल देकर एक-एक घंटे के लेक्चर तैयार कराएगा। वहीं ई-लाईब्रेरी को आरजीपीवी विद्यार्थियों के पोर्टल एकाउंट से जोड़ेगा। इसमें विद्यार्थी अपने मोबाइल से आरजीपीवी की सभी ई-लाईब्रेरी का उपयोग कहीं भी कभी कर पाएंगे।

 

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 5 =

पाठको की राय